राष्ट्र हित में नहीं विभाजक राजनीतिः वीरभद्र सिंह

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि देश में प्रत्येक व्यक्ति को अपने धर्म का पालन करने का अधिकार है और जो लोग धर्म, जाति और क्षेत्र के नाम पर देश को बांटना चाहते हैं वे देश के हितैषी नहीं हैं। वह आज ऊना जिला के चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत अम्ब में एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि धर्मनिरपेक्षता धर्म, जाति और भाषा के आधार पर पक्षपात की अनुमति नहीं देती। यह देखा गया है कि कुछ लोग देश में विभाजक राजनीति कर रहे हैं और उन्हें इससे बचना चाहिए, क्योंकि इस प्रकार की राजनीति किसी भी मायने में देश हित में नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस पार्टी धर्म, जाति और क्षेत्र की राजनीति में विश्वास नहीं रखती और पार्टी के लिए समूचा भारत एक है, जिसमें हर नागरिक को अपने धर्म का पालन का अधिकार है, क्योंकि इस देश में सभी धर्मों का समान रूप से सम्मान किया जाता है। वीरभद्र सिंह ने कहा कि जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी आज के दौर के भाजपा नेताओं से भिन्न थे। उन्होंने खेद जताया कि राजनीति अपने सबसे निचले स्तर पर जा पहुंची है और अच्छे कार्यों की सराहना के बजाए दोषारोपण की राजनीति की जा रही है।

उन्होंने कहा कि अम्ब में विकास को तेजी दी गई है, लेकिन विपक्ष के कुछ लोग खुली आंखों से इसे देख नहीं पा रहे हैं और केवल आलोचना के लिए आलोचना करते फिरते हैं। ऐसे लोग कभी भी प्रदेश के हितैषी नहीं हो सकते। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को विकास का आदर्श राज्य बनाने के लिए अभी और प्रयासों की आवश्यकता है और सरकार की कोशिश है कि हर गांव को सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसी सभी बुनियादी सुविधाएं मिलें।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में पिछले तीन वर्षों में 1000 से अधिक विद्यालय खोले अथवा स्तरोन्नत किए गए हैं। इसके अलावा 24 आईटीआई, 2 इंजीनियरिंग कालेज और 29 महाविद्यालय खोले गए हैं। भाजपा आरोप लगाती है कि कांग्रेस सरकार ने बहुत शिक्षण संस्थान खोल दिए हैं लेकिन उन्हें इस बात का एहसास नहीं है कि ये संस्थान प्रदेश के लिए भावी निवेश है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य में 34500 किलोमीटर सड़कें हैं और पिछले तीन वर्षों में 1366 नई वाहन योग्य सड़कें और 134 पुलों का निर्माण किया गया। इस दौरान 255 गावों को सड़क सुविधा से जोड़ा गया और हमीरपुर, चंबा और नाहन में तीन मेडिकल कॉलेज तथा मंडी में आईआईटी, बिलासपुर में एम्स और धौलाकुआं में आईआईएम खोले जा रहे हैं। उन्होंने इस अवसर पर आयोजित समारोह में बाबा साहिब भीमराव अंबेदकर को पुष्पांजलि भेंट की और देश के लिए उनकेयोगदान की सराहना की।

मुख्यमंत्री ने अम्ब में संयुक्त कार्यालय परिसर और लड़कियों के लिए छात्रावास, चारडू पशु औषधालय को स्तरोन्न्त कर पशु अस्पताल का दर्जा देने, आयुर्वेदिक औषधालय तलमेड़ा को स्तरोन्न्त कर आयुर्वेदिक अस्पताल बनाने और करलूही मथैड खड्ड पर पुल का निर्माण करने की घोषणाएं की। उन्होंने मारड़ी क्षेत्र के लिए अलग जल विरतण योजना और अपर टकराला और खरोटा में राजकीय प्राथमिक पाठशाला खोलने, राजकीय कन्या माध्यमिक पाठशाला अम्ब को उच्च विद्यालय और अलेहड़, प्रंब और दिलवां राजकीय प्राथमिक पाठशालाओं को स्तरोन्नत करने की घोषणाएं की। उन्होंने चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र में पेयजल की कमी वाले क्षेत्रों में 50 हैंडपंप लगाने, ग्राम पंचायत अम्ब के अणु में और कटोहर कलां में टयूब वैल लगाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कटोहर खुर्द को स्टाफ सहित अपने नियंत्रण में लेगी।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *