पीएमजीएसवाई के तहत 190 सड़कों व पुलों के निर्माण को मंजूरी

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां कहा कि केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय में हिमाचल प्रदेश के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 649.48 करोड़ रुपये की 190 सड़कों व पुलों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को स्वीकृति प्रदान की है। प्रधानमंत्री ग्राम योजना आरम्भ होने के बाद केन्द्र सरकार से पहली बार इतनी विस्तृत परियोजना रिपोर्टों को स्वीकृति मिली है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वीकृत योजनाओं में 115 नए सम्पर्क मार्ग, 48 सड़कों के स्तरोन्नत कार्य और 27 पुलों के निर्माण शामिल हैं, जिनमें 1163.035 किलोमीटर लम्बी सड़क तथा 871 मीटर लम्बे पुलों का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि नए सम्पर्क मार्गों के निर्माण से 51 बस्तियों के लोग लाभान्वित होंगे, जिनमें 1000 जनसंख्या वाली एक बस्ती, 500 जनसंख्या वाली दो बस्तियां, 250 जनसंख्या वाली 32 बस्तियां और 250 से कम जनसंख्या वाली 16 बस्तियां शामिल है।
वीरभद्र सिंह ने कहा कि इन शैल्फ प्रस्तावों की मुख्य विशेषता 30.71 किलोमीटर सड़कों में नई तकनीक अपना कर सीमेंट स्टैवेलाईजेशन लागू करना व हरित पहल के हिस्से के तहत 289 किलोमीटर सड़क के निर्माण में कोल्ड मिक्स तकनीक का प्रयोग करना शामिल है। मुख्यमंत्री ने लम्बित कार्यों की स्थिति की समीक्षा करते हुए लोक निर्माण विभाग को दो माह के भीतर कार्य पूर्ण करने व रिवर्क पैकेज साईज के निर्देश दिए ताकि अधिकतम बोलीदाता शामिल हो सके। यह निर्णय कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित बनाने व समय पर पूरा होने के लिए लिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य गुणवत्ता मानिटर को कार्य के विभिन्न स्तरों पर कम से कम तीन जांच सुनिश्चित बनानी होगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *