मुख्यमंत्री ने की ढली स्थित अनाथालय के पुनर्निर्माण की घोषणा

लड़कियों के छात्रावास के जीर्णोद्धार पर किए जाएंगे 10 करोड़ रुपये व्यय

 

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि विशेष बच्चों के लिए शिमला स्थित ढली अनाथालय के पुराने भवन का पुनर्निर्माण कर आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने नए क्लास रूमों का उद्घाटन किया। नाथपा झाकड़ी जल विद्युत निगम इस परिसर का पुनर्निर्माण करेगा, जिसमें दो कॉमन हॉल, लाईब्रेरी, डोरमैटरीज व प्ले रूम शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस परिसर में विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार भी सहयोग करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लड़कियों के छात्रावास के जीर्णोद्धार पर 10 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। इस छात्रावास में 150 छात्राओं के रहने की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि मण्डी जिला के सुन्दरनगर में विशेष बच्चों के लिए 4.50 करोड़ रुपये की लागत से लड़कों के छात्रावास का निर्माण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त दाड़ी, सुन्दरनगर व ढली स्थित अनाथालय के बच्चों को आवासीय व शिक्षण सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। ढली व सुन्दरनगर स्थित विशेष बच्चों के संस्थानों को स्तरोन्नत कर जमा दो कक्षाएं आरम्भ की गई है। वीरभद्र सिंह ने ढली स्थित स्कूल के बच्चों को 50 हजार रुपये देने की घोषणा की।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एंव अधिकारिता मंत्री डा. (कर्नल) धनी राम शांडिल ने बाल कल्याण परिसर को बधाई दी तथा कहा कि उनके प्रयासों से विशेष बच्चों की पाठशाला का स्तरोन्ययन हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1,55,316 विभिन्न विशेष बच्चे हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से 50 से अधिक मानसिक रूप से विकलांग बच्चों को आवासीय सुविधा उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि दृष्टिबाधित बच्चों को गणित के स्थान पर अन्य विषय लेने की छूट दी गई है। इसके अतिरिक्त उन्हें आठवीं व दसवीं की परीक्षा के लिए प्रवेश शुल्क में भी छूट दी जा रही है। बाल कल्याण परिषद की महासचिव राज कुमार सोनी ने परिषद की विभिन्न गतिविधियों बारे विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने मुख्यमंत्री का संस्थान को स्तरोन्नत करने के लिए आभार व्यक्त किया।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री विद्या स्टोक्स, विधायक अनिरूध सिंह, जिला कांग्रेस समिति के अध्यक्ष केहर सिंह खाची, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष जैनव चन्देल, राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष किरण धांटा, हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के उपाध्यक्ष हरिश जनारथा, महिला एवं बाल विकास विभाग के निदेशक जे.आर. कटवाल, उपायुक्त शिमला रोहण ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *