उपायुक्त ने किया पंचायत प्रतिनिधियों के साथ परस्पर संवाद

शिमला: उपायुक्त शिमला रोहन चंद ठाकुर ने ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की गति में और तीव्रता लाने के लिए वन अधिकार अधिनियम, स्वच्छता, कार्यालय अनुशासन, स्कूलों की कार्यप्रणाली में अधिक दक्षता व कौशल विकास प्रशिक्षण पर विशेष बल दिया है। वह आज पंचायत समिति सभागार रामपुर में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

इस अवसर पर उन्होंने रामपुर विकास खंड की 31 पंचायतों के जनप्रतिनिधियों, पंचायत सहायक, तकनीकी सहायक, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम रोजगार सेवक तथा अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की विकासात्मक नीतियों और कार्यक्रमों को समयबद्ध लागू करने के लिए दृढ़ प्रयास करें और जनता को उनका लाभ सुनिश्चित करने के लिए कर संभव प्रयास करें। रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत ढांचे के समयबद्ध सृजन के लिए पंचायत प्रतिनिधियों को वन अधिकार अधिनियम को जानना और समझना अति आवश्यक है। उन्होंने जन प्रतिनिधियों को वन अधिकार अधिनियम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस अधिनियम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 13 विकासात्मक गतिविधियों को शामिल किया गया है। इसके तहत क्षेत्र में विकासात्मक कार्य करने के लिए परियोजना प्रस्ताव तैयार कर फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर को प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

उन्होंने ग्राम सभा के महत्व पर भी प्रकाश डाला तथा रामपुर खंड में आवारा पशुओं की समस्या, गऊशाला निर्माण, रिक्त पदों तथा पेयजल समस्या पर जन प्रतिनिधियों की शिकायतें सुनी तथा त्वरित समाधान का आश्वासन दिया। पंचायत सहायकों व तकनीकी सहायक को अपनी कार्य प्रणाली सुदृढ़ करने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए तथा खामियों को दूर करने को कहा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *