शिमला: 21 से 24 मई तक प्रातः 10 से सांय 5 बजे तक इन क्षेत्रों की बिजली रहेगी बंद...

प्रमुख बिजली उपकरणों की थोक खरीद के लिए ई-रिवर्स नीलामी शुरू

नई दिल्ली: राज्यों के विद्युत उपक्रमों द्वारा प्रमुख बिजली उपकरणों की खरीद में पारदर्शिता बढ़ाने और मूल्य निर्धारण में किफायत सुनिश्‍चि‍त करने के उद्देश्‍य से पावर ग्रिड ने आज 25 केवीए वाले वितरण ट्रांसफॉर्मरों और एरियल बंच केबल्‍स के लिए ई-रिवर्स नीलामी (ईआरए) शुरू कर दी। संबंधि‍त श्रृंखला में यह दूसरी ई-रिवर्स नीलामी आयोजित की जा रही है। इसमें 25 केवीए वितरण ट्रांसफॉर्मरों के लिए दोपहर 12 बजे से अपराह्न 2:00 बजे तक और एरियल बंच केबल्‍स के लिए अपराह्न 1:00 बजे से अपराह्न 3:00 बजे तक एमएसटीसी वेब पोर्टल पर स्‍वत: विस्‍तार करने का प्रावधान है। पावर ग्रिड विद्युत मंत्रालय द्वारा नियुक्त समिति की ओर से एकीकृत विद्युत विकास योजना (आईपीडीएस) और दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (डीडीयूजीजेवाई) के तहत प्रमुख बिजली उपकरणों जैसे कि ट्रांसफॉर्मरों, केबल्स और कंडक्टरों की थोक खरीद के लिए इस ई-रिवर्स नीलामी का आयोजन कर रही है।

  • ई-रिवर्स नीलामी पर पृष्ठभूमि

एकीकृत विद्युत विकास योजना (आईपीडीएस) और दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (डीडीयूजीजेवाई) भारत सरकार के बिजली मंत्रालय द्वारा शुरू की गई दो पमुख योजनाएं हैं। इन योजनाओं के तहत पारदर्शी बोली प्रक्रिया के माध्यम से प्रतिस्पर्धी कीमत पर मानक तकनीकी विनिर्देशों वाले प्रमुख मदों को जुटाने में सुविधा और राज्‍यों की सहायता के लिए दो उच्चाधिकार प्राप्त समितियों का गठन किया गया।

केंद्र सरकार के म‍हत्‍वपूर्ण निकायों जैसे कि सीईए, आरईसी, पीएफसी, पावर ग्रिड और विभिन्न राज्य उपक्रमों के सदस्‍य इन समितियों के सदस्य हैं।

पूरे कार्य को दो चरणों में पूरा किया जाना तय किया गया – विक्रेताओं का पैनल तैयार करना और मूल्‍य संबंधी बोली आमंत्रित करना। समूची प्रक्रिया ई-टेंडरिंग के माध्यम से सबसे पारदर्शी तरीके से और अनुमोदित बोली दस्तावेजों के अनुरूप ही पूरी की जा रही है। उपर्युक्त बोलियां कुल मात्रा के लगभग 40 फीसदी के लिए हैं। शेष 60 फीसदी के लिए द्वितीय एवं तृतीय चरणों में बोलियां आमंत्रि‍त की जाएंगी, जिन्‍हें शीघ्र ही शुरू किया जाएगा।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *