शिमला में सात दिवसीय चित्र प्रदर्शनी “विकास की नई उड़ान” का आयोजन : रितेश कपूर

“आम लोगों को पहुंचे फायदा, सब उठाएं योजनाओं का लाभ

भारत सरकार की नई पहल, भारत सरकार की नई उड़ान

यही कार्यक्रम का उदेश्य यही है आधार, सब कोई जाने अपने अधिकार

भारत सरकार की नई पहल, भारत सरकार की नई उड़ान”

  • चित्र प्रदर्शनी का आयोजन शिमला के ग्रैंड होटल में 28 मार्च से आरंभ
  • सांसद वीरेद्र कश्यप करेंगे प्रदर्शनी का उद्घाटन
  • 28 मार्च से 3 अप्रैल तक चलेगी प्रर्दशनी
  • सभी लोगों के लिए प्रवेश रहेगा नि:शुल्क

शिमला: भारत सरकार देश के हर व्यक्ति के कल्याण व सहयोग के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रही है ताकि देश समृद्ध हो, देश का हर नागरिक खुशहाल, बेहतर जीवन व्यतीत कर सके। चाहे वो गरीब हो या अमीर, या फिर किसी भी वर्ग का। उद्देश्य है देश के हर व्यक्ति को बेहतरी के पथ पर ले जाना। देश का समग्र विकास यह तभी संभव है जब देश का प्रत्येक व्यक्ति खुशहाल हो। इसी उद्देश्य से समय-समय पर भारत सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती हैं लेकिन सभी लोगों तक इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता। लोगों को जागरूक करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। ताकि लोग अपने अधिकारों को जान सके और इनका लाभ उठा सकें। इसके लिए भारत सरकार तो प्रयासरत है ही लेकिन आवश्यक है कि आम आदमी भी इन योजनाओं को एक-दूसरे तक अधिक से अधिक पहुंचाए और इन योजनाओं का लाभ उठाए।

इसी के तहत विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन देश के हर राज्य में किया जाता है। इसी के बावत विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार कार्यालय शिमला द्ववारा केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित विकास की नई उड़ान नामक भव्य सात दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य शिमला के प्रत्येक नागरिक तक केंद्र सरकार की योजनाओं को पहुंचाना और प्रत्येक व्यक्ति को इन योजनाओं के लाभ उठाने के लिए प्रेरित करना है। इस चित्र प्रदर्शनी का आयोजन शिमला के ग्रैंड होटल के लाउन्ज में 28 मार्च से होने जा रहा है। प्रदर्शनी का उद्घाटन सांसद वीरेद्र कश्यप द्ववारा सुबह 11:3० बजे किया जाएगा। यह प्रर्दशनी 28 मार्च से 3 अप्रैल तक चलेगी। यह प्रत्येक दिन सुबह 1० बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक खुली रहेगी। इसके लिए सभी लोगों के लिए प्रवेश नि:शुल्क रहेगा।

  • चित्र प्रदर्शनी का उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के बारे में आम जनता को जागरूक करना : रितेश कपूर

आज शिमला में क्षेत्रीय प्रदर्शनी अधिकारी रितेश कपूर ने प्रेसवार्ता के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि इस चित्र प्रदर्शनी का उद्देश्य जहां केंद्र सरकार के दवारा शुरू की गई विभिन्न पहलों जैसे प्रधानमंत्री जन धन योजना, अन्नदाता सुखी भव:, स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया, प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा योजना आदि के बारे में आम जनता को बताना व जागरूक करना है, वहीं यह भी बताना है कि केंद्र सरकार की राजग सरकार द्वारा अपने अब तक के कार्यकाल में क्या-क्या उपलब्धियां प्राप्त की है तथा देश हित व देश के समग्र विकास के लिए कौन-कौन से नए कदम उठाए गए हैं। हाल ही मेें घोषित आम बजट की जानकारी भी चित्रों के माध्यम से दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी के दौरान गीत और नाटक प्रभाग शिमला केंद्र के कलाकारों दवारा विभिन्न सरकारी योजनाओं पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे तथा स्कूली बच्चों के लिए प्रश्न्नोत्तर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। इस प्रर्दशनी में राज्य सरकार व जिला प्रशासन के सहयोग के साथ-साथ सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार की अन्य स्थानीय इकाईयां जैसे पत्र सूचना कार्यालय, क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, गीत एवं नाटक प्रभाग, आकाशवाणी एवं दूरदर्शन भी अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएंगे ताकि अधिक से अधिक लोगों तक इस प्रदर्शनी के उद्देश्यों को पहुंचाया जा सके। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की प्रदर्शनी का आयोजन हिमाचल के अन्य जिलों में भी किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोगों तक चित्र प्रर्दशनी के माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं को पहुंचाया जा सके और केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लोग उठा सके। इस मौके पर अतिरिक्त सचिव अधिकारी रत्न लाल नेगी भी उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

66  −    =  57