“जम्मू एवं कश्मीर के लिए विशेष औद्योगिक पहल’ योजना उड़ान की समय अवधि बढ़ाने की मंजूरी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में आज “जम्मू एवं कश्मीर के लिए विशेष औद्योगिक पहल’ योजना (एसआईआई जम्मू एवं कश्मीर) उड़ान की समय को 2019-20 तक बढ़ाने की मंजूरी दी गई। आरंभ में उड़ान की समय अवधि 2015-16 तक थी।

उड़ान योजना जम्मू कश्मीर के युवाओं को राज्य में बेहतर कॉर्पोरेट भारत और कॉरपोरेट इंडिया के जरिए सर्वोत्तम अवसर उपलब्ध कराएगी। अभी तक, उडान के तहत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के साथ 67 अग्रणी कॉरपोरेट्स जुड़ चुके हैं। जिनका लक्ष्य राज्य में संगठित रिटेल, बैंकिंग, वित्तीय सेवा, आईटी, आईटीईएस, इंफ्रास्ट्रक्चर, आदि में युवाओं को प्रशिक्षित करने करना है। 19,000 से अधिक उम्मीदवारों का चयन हो चुका है, 15,000 से अधिक युवा प्रशिक्षण में शामिल हो चुके हैं। इनमें से 8700 उम्मीदवारों ने प्रशिक्षण पूरा कर लिया है और 6,838 को नौकरी की पेशकश मिल गई है। यह उम्मीद है कि इस योजना का लक्ष्य, 40,000 स्नातकों, स्नातकोत्तरों और तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा धारकों को रोजगार प्रदान करना है जिसे 2019-20 से हासिल किया जाएगा।

कार्यान्वयन की गति को तेज करने के लिए, मेगा चयन ड्राइव की शुरूआत की गई है। प्रत्येक ड्राइव में लगभग 8-10 कारपोरेट्स भाग ले रहे हैं। बड़ी संख्या में चयन हो रहे हैं। अभी तक प्रदेश के सभी जिलों में 67 मेगा ड्राइव आय़ोजित किए जा चुके हैं। उड़ान एक राष्ट्रीय एकीकृत योजना है जिसका लक्ष्य जम्मू-कश्मीर के युवाओं को देश के बाकी हिस्सों के साथ मुख्यधारा में साथ लाना है। यह योजना न केवल कौशल विकास और नौकरी के अवसर प्रदान करती है बल्कि जम्मू कश्मीर के युवाओं को कट्टरता और उग्रवाद से दूर करती है।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *