बिलासपुर जिले के लिए 4.94 करोड़ की विकास परियोजनाएं : मुख्यमंत्री

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज बिलासपुर सदर विधानसभा क्षेत्र के मल्यावर में ग्राम पंचायत मल्यावर तथा आसपास के गांवों के लिए पेयजल योजना की आधारशिला रखी। इस योजना के निर्माण पर 1ण्17 करोड़ रुपये की लागत आएगी।और मल्यावर में चैकडैम के निर्माण पर 1.87 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इससे आठ गांवों के लगभग 1600 लोग लाभान्वित होंगे।

मुख्यमंत्री ने बिलासपुर में 1.9 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, छात्रा के विज्ञान भवन का लोकार्पण भी किया। उन्होंने राजकीय उच्च विद्यालयों तलवाड़ाए धार टटोहए बल्ह का घाट और दसगांव को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला को स्तरोन्नत करने तथा मल्यावर से बिलासपुर के लिए नई बस सेवा आरम्भ करने की घोषणाएं की। इसके पश्चातए मल्यावर में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए वीरभद्र सिंह ने लोक सभा चुनावों के दौरान देश के लोगों से किए गए वायदों को पूरा न करने के लिए एनडीए सरकार की आलोचना की। उन्होंने कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के विरूद्ध केन्द्रीय जांच एजेंसियों के दुरूपयोग पर चिंता जाहिर की।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि भाजपा एवं इसके सहयोगी दलों ने अच्छे दिन के नाम पर देश के लोगों से झूठे वायदे किएए जिन्हें पूरा करना दूर का सपना है। उन्होंने कहा कि लोक सभा चुनावों से पूर्व भाजपा के प्रधानमंत्री पद के लिए घोषित नरेन्द्र मोदी ने देश के लोगों से अनेक वायदे किएए जिनमें स्विस बैंकों से काला धन वापिस लाना और देश के प्रत्येक नागरिक के बैंक खाते में 15 लाख रुपये की राशि जमा करवाना शामिल थाए लेकिन अब देश के लोग अपने आप को ठगा महसूस कर रहे हैंए क्योंकि उनके खातों में एक भी रुपया जमा नहीं किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लिए बजट आबंटन के लिए गठित योजना आयोग को समाप्त करना देश के हित में नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने नीति आयोग का गठन किया हैए जिसकी कार्य प्रणाली अभी तक एक पहेली बनी हुई है।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि कृषि क्षेत्र को सुदृढ़ करने की आवश्यकता है क्योंकि देश का विकास लोगों की सामाजिक आर्थिक स्थिति की मजबूती पर निर्भर करता है। उन्होंने ने कहा कि आज आवश्यक वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही है। लेकिन प्रदेश सरकार राज्य के समस्त राशनकार्ड धारकों को अनुदान पर राशन उपलब्ध करवा रही है और इस पर 250 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। उन्होंने कहा कि यह अनुदान भविष्य में भी जारी रहेगा। वीरभद्र सिंह ने कहा कि आज केन्द्र सरकार कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के विरूद्ध मामले बनाने में मशगूल है। उन्होंने कहा कि वे अकेल एक साथ आयकर ट्रिब्यूनल केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो; सीबीआई तथा प्रवर्तन निदेशालय द्वारा तीन जांचों का सामना कर रहे हैंए लेकिन उन्हें विश्वास है कि अन्ततः सत्य की जीत होगी और उन्हें सत्ता से बाहर करने के एक केन्द्रीय मंत्री के प्रयास कभी पूरे नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि वह जांच का खुलकर सामना करेंगे और पाक साफ निकलेंगे तथा विरोधियों के सपने धरे के धरे रह जाएंगे। मुख्यमंत्री ने 14वें वित्त आयोग का हिमाचल प्रदेश के प्रति उदार रूख के लिए तथा इसका प्रदेश को बाजिव वित्तीय हिस्सा प्रदान करने के लिए आभार जताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सरकारी सेवाओं को आउटसोर्स करने की नीति के खिलाफ है।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री का बिलासपुर पहुंचने पर स्थानीय लोगों द्वारा भव्य स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री का मल्यावर जाते समय भी लोगों ने स्थान.स्थान पर स्वागत किया और उनसे अपनी समस्याओं के निदान का आग्रह किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *