मुख्यमंत्री ने किया राज्य स्तरीय पालमपुर होली उत्सव का शुभारम्भ, विधानसभा अध्यक्ष बी.बी. बुटेल ने किया मुख्यमंत्री का स्वागत

शिमला : मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज कांगड़ा जिला के पालमपुर में चार दिवसीय राज्य स्तरीय होली उत्सव का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल व अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ आकर्षक शोभा यात्रा की अगुवाई की जो विक्रम बतरा मैदान से आरम्भ होकर गांधी मैदान पर समाप्त हुई। पारम्परिक वेश-भूषा और ढोल-नगाड़ों के साथ भारी संख्या में लोग शोभा यात्रा में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने लखदाता पीर के झंडे को फहरा कर पारम्परिक छिंज कुश्ती मेले का शुभारम्भ किया। उन्होंने इस दौरान पूर्जा अर्चना भी की और लोगों को रंगों के त्योहार होली उत्सव की बधाई दी। उन्होंने कहा कि होली का त्योहार लोगों में आपसी भाईचारे को बढ़ावा देने वाला है और इसे उत्साह व उमंग के साथ मनाना चाहिए। उन्होंने पालमपुर में इंडोर स्टेडियम बनाने की भी घोषणा की तथा कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के अन्य स्थानों पर भी इस तरह के स्टेडियमों का निर्माण करेगी ताकि युवाओं की ऊर्जा का सही उपयोग किया जा सके।

बी.बी. बुटेल ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया और छिंज तथा पालमपुर होली उत्सव की ऐतिहासिक पृष्ठ भूमि की जानकारी दी। उन्होंने गत तीन वर्षों के दौरान पालमपुर क्षेत्र क्षेत्र में हुए विकास कार्यों का भी उल्लेख किया। होली मेला समिति पालमपुर के अध्यक्ष अजीत भारद्वाज ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने रानी सिद्धपुर में 1.50 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 1100 मीट्रिक टन क्षमता वाले भारतीय खाद्य निगम के गोदाम की आधारशिला रखी। उन्होंने पालमपुर में 4.5 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली पांच मंजिला पार्किंग तथा 48 लाख रुपये की लागत से बनने वाले नगर परिषद के कार्यालय भवन और होल्टा में 3.60 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 33 के.वी. मानवरहित विद्युत उपमण्डल की भी आधारशिला रखी। इसका निर्माण दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण योजना के अन्तर्गत किया जाएगा। इस उपकेन्द्र के बन जाने से क्षेत्र में कम वोल्टेज की समस्या का निदान होने के अतिरिक्त विद्युत वितरण के दौरान होने वाला नुकसान भी कम होगा और क्षेत्र की 19 पंचायतों के 32 हजार लोग लाभान्वित होंगे।

मुख्यमंत्री ने होल्टा में 3.60 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित लिक्विड नाईट्रोजन प्लांट और पालमपुर में 2.78 करोड़ रुपये की लागत से बने भू्रण स्थानान्तरण प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला का भी शुभारम्भ किया। उन्होंने ग्राम पंचायत पालमपुर के महिला मण्डल भवन टांडा के निर्माण की भी घोषणा की। मुख्य संसदीय सचिव जगजीवन पाल, विधायक यादविन्द्र गोमा एवं किशोरी लाल, राज्य वन निगम के उपाध्यक्ष केवल सिंह पठानिया, मुख्यमंत्री के सूचना प्रौद्योगिकी सलाहकार गोकुल बुटेल, कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष जगदीश सिपहिया, राज्य शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष बलबीर तेगटा, नगर परिषद पालमपुर अध्यक्ष राधा सूद, कांगड़ा के उपायुक्त रितेश चौहान, पुलिस अधीक्षक संजीव गांधी, हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति के.के. कटोच और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मुख्मयंत्री के साथ थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *