पिछड़े क्षेत्रों में बैंक सुविधा प्रदान करने के लिए विशेष प्रयास जरूरी : रोहन चंद ठाकुर

 सभी बैंकों को पिछड़े क्षेत्रों में बैंक की शाखाएं खोलने के निर्देश

शिमला : उपायुक्त शिमला रोहन चंद ठाकुर ने जिला स्थित सभी बैंकों को पिछड़े क्षेत्रों में बैंक की शाखाएं खोलने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बैंक अधिकारी पिछड़े क्षेत्रों में शाखाएं खोलने के लिए 10 स्थान चिन्हित करें। वह आज यहां जिला स्तरीय बैंक समन्वय समिति और जिला स्तरीय बैंकर्स समीक्षा समिति की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। जिला शिमला में अग्रणी यूको बैंक द्वारा इस बैठक का समन्वय किया जाता है।

रोहन चंद ठाकुर ने बैंकों को प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र व किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 25 हजार तक के ऋण में प्रोसेसिंग फीस ग्राहकों से वसूल नहीं करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यदि किसी उपभोक्ता से बैंक द्वारा यदि इस तरह की प्रोसेसिंग फीस वसूल की गई हो तो वह यह मामला उपायुक्त शिमला को प्रस्तुत कर सकता है। उपायुक्त ने कहा कि जिला की आर्थिकी को सुदृढ़ करने में बैंकों का अहम योगदान है। इसलिए यह प्रयास किया जाना चाहिए कि प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों जैसे कि कृषि, शिक्षा, गृह, व्यापार, लघु उद्योग आदि के विकास के लिए अधिक से अधिक ऋण स्वीकृत किए जाएं।

उन्होंने कहा कि अप्रैल से दिसम्बर, 2015 की अवधि के दौरान जिला में विभिन्न क्षेत्रों के विकास के लिए 2511 करोड़ रुपये के ऋण जारी किए गए है। उन्होंने एनआरएलएम योजना के तहत लंबित मामलों को समयबद्ध निपटाने के निर्देश देते हुए कहा कि स्वरोजगार को प्रोत्साहन देने वाले सभी तरह के ऋणों को निश्चित समयावधि के भीतर निपटाया जाना चाहिए। उन्होंने बैंकों से वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम के तहत जागरूकता शिविर लगाने का भी आह्वान किया, ताकि लोगों को आर्थिक को सुदृढ़ बनाने के लिए जागरूक किया जा सके। करतार सिंह, अग्रणी बैंक जिला अधिकारी शिमला ने अप्रैल से दिसम्बर, 2015 तक जिला में विभिन्न बैंकों की उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि यह प्रयास किया जा रहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग गतिविधियों का और अधिक विस्तार किया जाए और लोगों को बैंकों के साथ जोड़ा जाए। इस अवसर पर अग्रणी जिला बैंक अधिकारी शिमला करतार सिंह, एजीएम आरबीआई रवि रावल, डीडीएम नाबार्ड मनीश कुमार, पीओ डीआरडीए भावना शर्मा, डीपीओ राकेश भारद्वाज, जी.एम. डीआईसी योगेश गुप्ता, विभिन्न बैंकों और विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *