रोहडू और जुब्बल में बहु-चिकित्सा शिविरों का आयोजन

शिविर में मेडिसिन, ऑथोपेडिक्स, स्त्री रोग, नेत्र/कान, होम्योपेथी, यूनानी और क्षारसूत्र शल्य जैसी विशेषज्ञ चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जाएंगी

शिविर में मेडिसिन, ऑथोपेडिक्स, स्त्री रोग, नेत्र/कान, होम्योपेथी, यूनानी और क्षारसूत्र शल्य जैसी विशेषज्ञ चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जाएंगी

शिमला: आयुर्वेद विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि विभाग द्वारा शिमला जिले के रोहडू तथा जुब्बल में बहुउद्देशीय शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में मेडिसिन, ऑथोपेडिक्स, स्त्री रोग, नेत्र/कान, होम्योपेथी, यूनानी और क्षारसूत्र शल्य जैसी विशेषज्ञ चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जाएंगी। पहली बार तिब्बतन चिकित्सा पद्धति सोआ रिग्पा तथा दक्षिण भारत की सिद्धा भी शिविर में लोगों का उपचार करेंगी।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और आयुर्वेद मंत्री कर्ण सिंह के दिशा-निर्देशों के अनुसार आयुर्वेद विभाग इस शिविर का आयोजन कर रहा है। इसे राष्ट्रीय आयूष मिशन द्वारा वित्तपोषित किया गया है। शिविर में जिला आयुर्वेद अधिकारी शिमला डा. धर्मिला चौहान के नेतृत्व में 20 चिकित्सकों एवं पैरा मेडिकल स्टाफ इस शिविर में लोगों की स्वास्थ्य जांच एवं उपचार कर रहे हैं। शिविर में विभिन्न मेडिकल जांच, ई.सी.जी. तथा योग प्रशिक्षण की सुविधाएं भी प्रदान की जा रही हैं। इस दौरान चिकित्सक आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा क्षेत्र की जनता को विभिन्न रोगों एवं इनके निदान के बारे में जागरूक भी करेंगे।

पहला शिविर आज रोहडू के समोली में आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता स्थानीय विधायक श्री मोहन लाल बराक्टा ने की। जिला परिषद उपाध्यक्ष श्री सुरेन्द्र रेटका तथा स्थानीय पंचायत प्रधान श्री रतन चन्द भी इस अवसर पर उपस्थित थे। शिविर में चिकित्सकों ने क्षेत्र के 678 मरीजों की जांच एवं उपचार किया। उन्होंने कहा कि 21 मार्च को ये शिविर चिड़गांव में, 22 को चपोती कुरड तथा 23 को हाटकोटी में आयोजित किए जाएंगे। रोगियों की शल्य चिकित्सा नागरिक अस्पताल जुब्बल में की जाएगी।

उन्होंने क्षेत्र के लोगों को अधिक से अधिक संख्या में इन शिविरों में भाग लेकर अपनी चिकित्सा स्वास्थ्य जांच करवाने का आग्रह किया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *