25 अप्रैल से पिलाई जाएगी पोलियो के लिए बीओवीपी दवा

शिमला: उपायुक्त शिमला रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि बच्चों के पोलियों से बचाव के लिए उन्हें 25 अप्रैल, 2016 से टीकाकरण के साथ बीओवीपी (बाईवेलेंट ओरल पोलियो वैक्सीन) दवाई पिलाई जाएगी। वह आज यहां जिला टीकाकरण टास्क फोर्स की बैठक को संबोधित करते हुए बोल रहे थे।

इससे पूर्व, बच्चों के पोलियो से बचाव के लिए टीकाकरण के साथ टीओवीपी (ट्राईवेलेंट ओरल पोलियो वैक्सीन) पिलाई जाती थी। पोलियो तीन तरह के कीटाणुओं पी-1, पी-2 और पी-3 के कारण होता है। पी-2 कीटाणु वर्ष 1999 में ही समाप्त हो चुका है। मार्च, 2014 से भारत को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा पोलियो मुक्त घोषित किया जा चुका है। इसलिए अब टीओवीपी की जगह बीओवीपी दवाई ही बच्चों को दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने सभी स्वास्थ्य संस्थानों और दवा विक्रेताओं से टीओवीपी का स्टॉक 19 अप्रैल, 2016 से पूर्व वापिस मंगवाया है।

उपायुक्त ने कहा कि 27 अप्रैल, 2016 को नेशनल डीवर्मिंग-डे मनाया जाएगा। इसके तहत एक से 19 वर्ष आयु के बच्चों को स्कूल व आंगनवाड़ी में पेट के कीड़े मारने की दवाई पिलाई जाएगी। उन्होंने सभी निजी स्कूलों के मुख्याध्यापकों और प्रधानाचार्य को 20 मार्च, 2016 से पूर्व अपने संस्थान के छात्रों का डाटा सीएमओ शिमला को भेजने के निर्देश दिए हैं, ताकि उन्हें कीड़े मारने की दवाई की सही मात्रा प्रदान की जा सके। उन्होंने कहा कि अधिकांश निजी शिक्षण संस्थानों ने अभी तक इस संबंध में छात्रों का डाटा सीएमओ कार्यालय को नहीं भेजा है। इस संबंध में अधिक जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी शिमला के कार्यालय और दूरभाष संख्या 0177-2657225 से प्राप्त की जा सकती है।

उपायुक्त ने कहा कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जिला शिमला में 14 मोबाईल चिकित्सा टीमें गठित की गई हैं। प्रत्येक टीम में चिकित्सकों सहित चार सदस्य होंगे। यह टीमें स्कूलों व आंगनवाड़ी में शून्य से 19 वर्ष के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगी। यह टीमें मुख्य रूप से 29 बीमारियों के लिए बच्चों की जांच करेंगी और यदि आवश्यकता हुई तो उचित उपचार के लिए परामर्श दिया जाएगा और छात्रों का टर्शरी लेवल तक निशुल्क उपचार किया जाएगा।

बैठक में अतिरिक्त दण्डाधिकारी प्रोटोकॉल जी सी नेगी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रंजना राव, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मुनीश सूद, डीएचओ डॉ. एच आर ठाकुर और विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *