“भारतीय हथकरघा ब्रांड के उत्पादों का पहला गृह” नामक प्रदर्शनी सह बिक्री का उद्घाटन

नई दिल्ली: केन्द्रीय कपड़ा मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने हैंडलूम एक्सपो के उद्घाटन के अवसर पर कहा। “मैं, भारतीय हथकरघा ब्रांड को पूरे देश में ले जाना चाहता हूं। वर्तमान परिदृश्य में हथकरघा उत्पादों को अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए, यह आवश्यक हो जाता है कि अच्छी क्वालिटी वाले दोषमुक्त हथकरघा वस्त्रों का उत्पादन किया जाए, जिनके रंग पक्के हों और उनमें हानिकारक रंगों का प्रयोग न किया गया हो। अधिकांश लोगों खासकर युवाओं की मांग को पूरा करने के लिए हथकरघा के उत्पादों की रेंज का विस्तार किए जाने की भी जरूरत है। आज युवा पूरे विश्व में फैशन तक पहुंच कायम रखते हैं। भारतीय हथकरघा उद्योग का एक गौरवशाली अतीत है और हम हाथ से बुने हुए वस्त्रों और बुनकरों के पुनरुत्थान के लिए प्रतिबद्ध है क्योकि उनके कल्याण और विकास पर हमारा ध्यान प्रमुख रूप से केन्द्रित रहता है।

“भारतीय हथकरघा ब्रांड के उत्पादों के पहले गृह” नामक प्रदर्शनी सह बिक्री का केंद्रीय कपड़ा मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने 15 मार्च को जवाहर व्यापार भवन, जनपथ, नई दिल्ली में उद्घाटन किया। इस प्रदर्शनी का आयोजन सेंट्रल कॉटेज इंडस्ट्रीज एम्पोरियम और विकास आयुक्त (हथकरघा), वस्त्र मंत्रालय कार्यालय द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है। इस प्रदर्शनी में भारत के विशिष्ट स्थानों से भारतीय हथकरघा ब्रांड के अधीन लिए गए प्रामाणिक और अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों को दर्शाया गया है। प्रदर्शित किए गए उत्पादों में साड़ी- चंदेरी, मंगलागिरी, वेंकटगिरी, बलरामपुरम, माहेश्वरी, कोटा डोरिया, पोंचमपल्ली, चेत्तीनाद, बनारस तन्चोई सिल्क, बनारसी बूटी सिल्क, कपड़े- बनारस तन्चोई सिल्क, बनारस कट-वर्क, सादा टसर, पोंचमपल्ली, कुल्लू शॉल और पोंचमपल्ली बेडस्प्रैडस आदि शामिल हैं। यह सभी उत्पाद जनता के लिए सस्ते मूल्यों पर सीसीआईसी के प्रमुख शोरूम में प्रदर्शन और बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। प्रदर्शन संग्रह में भारत भर से वस्त्रों का उपयोग करके अद्वितीय पहचान बनाने और भारत की समृद्ध भारतीय संस्कृति और विरासत को बढ़ावा देने का प्रयास किया गया है।

शहरी विकास, आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन राज्यमंत्री बाबुल सुप्रियो, सांसद किरण खेर, रश्मि वर्मा, सचिव वस्त्र मंत्रालय, आलोक कुमार, विकास आयुक्त (हथकरघा) और प्रमोद नागपाल, प्रबंध निदेशक, सीसीआईसी ऑफ इंडिया लिमिटेड भी इस अवसर पर उपस्थित थे। भारतीय हथकरघा ब्रांड उच्च गुणवत्ता हथकरघा उत्पादों की ब्रांडिंग के लिए वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार की एक पहल है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *