उपायुक्त ने किया पंचायत प्रतिनिधियों के साथ परस्पर संवाद

शिमला: उपायुक्त शिमला रोहन चंद ठाकुर ने ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की गति में और तीव्रता लाने के लिए वन अधिकार अधिनियम, स्वच्छता, कार्यालय अनुशासन, स्कूलों की कार्यप्रणाली में अधिक दक्षता व कौशल विकास प्रशिक्षण पर विशेष बल दिया है। वह आज विकास खंड बसंतपुर में पंचायत जन प्रतिनिधियों के साथ परस्पर संवाद के दौरान बोल रहे थे।

रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत ढांचे के समयबद्ध सृजन के लिए पंचायत प्रतिनिधियों को वन अधिकार अधिनियम को जानना और समझना अति आवश्यक है। उन्होंने जन प्रतिनिधियों को वन अधिकार अधिनियम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस अधिनियम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 13 विकासात्मक गतिविधियों को शामिल किया गया है। इसके तहत क्षेत्र में विकासात्मक कार्य करने के लिए परियोजना प्रस्ताव तैयार कर फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर को प्रस्तुत किया जाना चाहिए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता बनाए रखने पर विशेष बल देते हुए कहा कि लोगों को अपने घरों के पास बनाए जाने वाले सेफटिक टैंकों को पानी के स्त्रोत से दूर बनाना चाहिए। प्रशासन द्वारा उन घरों में भी शौचालय बनवाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, जहां अभी तक शौचालय की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

उपायुक्त ने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों को खासतौर पर प्राथमिक स्कूलों का निरीक्षण करना चाहिए और अध्यापन की गुणवत्ता पर विशेष नजर रखनी चाहिए। उन्होंने खंड विकास अधिकारियों को स्कूलों के निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने खंड विकास अधिकारी बसंतपुर को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्र में कामगारों के कौशल विकास के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की जाए।

रोहन चंद ठाकुर ने अधिकारियों को विकास से जुड़े सभी कार्य समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कर्मचारियों को कार्यालय में अनुशासन व परस्पर सहयोग की भावना से कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि आम जनता के विकास के लिए प्रशासन में पारदर्शिता, दक्षता और संवेदनशीलता सुनिश्चित की जा रही है।

 

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *