968 करोड़ रुपये के निवेश के 28 औद्योगिक प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान

बैठक में 19 स्थापित उद्योगों के विस्तार/विविधिकरण व संशोधित प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान

परियोजनाओं में 582 लोगों को होंगे रोजगार के अवसर उपलब्ध

शिमला : मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित 78वीं राज्य स्तरीय एकल खिड़की स्वीकृति एवं अनुश्रवण प्राधिकरण की बैठक में 451.96 करोड़ रुपये की निवेश वाले 9 औद्योगिक परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई। इन परियोजनाओं में 582 लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। बैठक में 19 स्थापित उद्योगों के विस्तार/विविधिकरण व संशोधित प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई, जिसमें 420.96 करोड़ रुपये के निवेश से 2218 लोगों को रोजगार मिलेगा। बैठक में 28 प्रस्तावों, जिनमें कुछ नए और कुछ स्थापित इकाइयों के विस्तार के प्रस्तावों को भी मंजूरी प्रदान की गई। इन औद्योगिक इकाइयों में लगभग 968.07 करोड़ रुपये का निवेश होगा व 2800 लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

बैठक में स्वीकृत नए प्रस्तावों में 230 करोड़ रुपये के 119 लोगों को रोजगार प्रदान करने वाला मैसर्ज हिन्दुस्तान साल्टस लिमिटेड का नमक उद्योग, सल्यूशन माईनिंग, मैसर्ज शिवानी कन्वीनियंस फूड प्राईवेट लिमिटेड, मुम्बई के 68.77 करोड़ रुपये की 216 लोगों को रोजगार प्रदान करने वाली खाद्य पदार्थों का उद्योग शामिल है। बैठक में मैसर्ज एरो डाईंग यूनिट-2 (वर्धमान टैक्सटाईल लिमिटेड की एक इकाई) के 76.15 करोड़ रुपये के निवेश वाले 110 लोगों को रोजगार प्रदान करने वाले, मैसर्ज इण्डियन ऑयल-अदानी गैस प्राईवेट लिमिटेड के 26.56 करोड़ रुपये के निवेश वाले प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई, जिसमें 9 लोगों के रोजगार की क्षमता है।

विस्तार/विविधिकरण एवं संशोधित प्रस्तावों में मैसर्ज सुपर हॉज इंडस्ट्रीज प्राईवेट लिमिटेड का 21.45 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शामिल है। इस इकाई में 132 लोगों के रोजगार की क्षमता है। इसके अलावा, 40.59 करोड़ रुपये के 290 लोगों को रोजगार प्रदान करने वाले प्रीतिका ऑटोकास्ट लिमिटेड का प्रस्ताव, 47.43 करोड़ रुपये के निवेश वाले 135 लोगों को रोजगार प्रदान करने वाले दवा फामूलेशन उत्पादन की इकाई को भी मंजूरी प्रदान की गई। बैठक में विस्तार/विविधिकरण एवं संशोधित प्रस्ताव में मैसर्ज टॉरेंट फार्मास्यूटीकलस लिमिटेड के 52.34 करोड़ रुपये के निवेश वाले प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई। इस उद्योग में दवाओ के निर्माण के उत्पादन कार्यों में 88 लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा। बैठक में मैसर्ज डाक्टर रेडिज लाबोटरीज की दूसरी इकाई के 57.93 करोड़ रुपये के 149 लोगों को रोजगार प्रदान करने वाले उद्योग, मैसर्ज प्रीमियर एलकोवैब प्राईवेट लिमिटेड के 35 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई, जिसमें 50 लोगों के रोजगार की क्षमता है।

मुख्यमंत्री ने नए सीए स्टोर खोलने का सुझाव दिया और अधिकारियों को इस दिशा में उन क्षेत्रों को चयन करने के निर्देश दिए, जहां इनकी आवश्यकता है। उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री, मुख्य सचिव पी. मित्रा, अतिरिक्त मुख्य सचिव वी.सी. फारका, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त डा. श्रीकांत बाल्दी, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग आर.डी. धीमान, उद्योग सलाहकार राजेन्द्र चौहान भी अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस अवसर पर उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *