नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रदेश सरकार की विकासात्मक एवं कल्याणकारी नीतियों से लोगों को किया जागरूक

लोक नाट्य द्वारा सरकार के विकासात्मक कार्यक्रमों का प्रचार

शिमला : लोक नाट्य और लोक संगीत के माध्यम से प्रदेश सरकार की विकासात्मक योजनाओं व नीतियों को आमजन तक पहुंचाने के लिए जिला शिमला में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा व्यापक अभियान आरंभ किया गया है। इसके तहत आज जिला के विभिन्न क्षेत्रों में लोक नाट्य दलों द्वारा प्रदेश सरकार की उपलब्धियों और कार्यक्रमों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

हिम सांस्कृतिक दल शिमला द्वारा शिमला ग्रामीण क्षेत्र के चमयाणा, पटगैड़, जुन्गा, जगजीत नगर (कुम्हाली) में गीत एवं संगीत के माध्यम से सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों का प्रचार किया गया। विभिन्न सांस्कृतिक दलों द्वारा जिले के विभिन्न स्थानों में कौशल विकास भत्ता, मुख्यमंत्री आदर्श कृषि ग्राम योजना, बेटी है अनमोल, विधवा पुनर्विवाह योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, जननी सुरक्षा योजना व बुढापा पैंशन योजना के अलावा अन्य सरकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। स्वर साधना कला मंच मशोबरा ने रोहड़ू, कलोटी, जांगला, देवीधार में, पूजा कला मंच शिमला ने बचत भवन ठियोग, शाली बाजार, मतियाना, संधु, पर्वतीय लोक मंच ने जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र के गुम्मा, चमैण, कोटखाई, देउरी खनेटी, में स्थानीय लोगों को सरकार की तीन वर्षो की उपलब्धियों से अवगत कराने के साथ विभिन्न सरकारी योजनाओं व कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

वंदना कला मंच शिमला द्वारा शिमला ग्रामीण क्षेत्र में जलोग, करयाली में जबकि त्रिमूर्ती कला मंच ने चोैपाल, मड़ावग, सराहां, दभास क्षेत्रों में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति के माध्यम से सरकार की विकासात्मक नीतियों की जानकारी दी। जुब्बल-कोटखाई खंड में पर्वतीय लोक मंच शिमला द्वारा सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों को आम लोगों तक पहुँचाने के लिए गुम्मा, चमैण, कोटखाई, देवरी खनेटी, में सांस्कृतिक कार्यक्रम और नुक्कड़ नाटकों का मंचन किया गया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *