हिमाचल कांग्रेस कमेटी की 3 समितियां गठित

अध्यक्षों व उपाध्यक्ष ने बजट को बताया किसान हितैषी और समाज के सभी वर्गों को लाभान्वित करने वाला

शिमला: 20-सूत्री कार्यक्रम के अध्यक्ष राम लाल ठाकुर, राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष कुलदीप कुमार तथा राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष गंगू राम मुसाफिर ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा प्रस्तुत बजट को विकासोन्मुखी, किसान हितैषी और समाज के सभी वर्गों जिनमें कर्मचारी, युवा, वरिष्ठ नागरिक व समाज के कमजोर वर्गों को लाभान्वित करने वाला करार दिया है।

उन्होंने कहा कि बजट में प्रदेश में कृषि व बागवानी को बढ़ावा देने के लिए अनेक प्रोत्साहन प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना, उत्तम चारा उत्पादन योजना, राजीव गांधी लघु सिंचाई योजना और हिमाचल प्रदेश बागवानी विकास परियोजना के कार्यान्वयन की घोषणाओं से किसान व बागवान लाभान्वित होंगे उन्होंने कहा कि बजट प्रस्ताव में जंगली व आवारा पशुओं से किसानों को हो रही कठिनाइयों के मद्देनजर फसलों की फेंसिंग के लिए अनुदान का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों को चार लाख स्मार्ट कार्ड वितरित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त सिंचाई के लिए छोटे बोर वेल स्थापित करने पर 50 प्रतिशत अनुदान देने का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि बजट में पंचायती राज संस्थानों को सुदृढ़ करने के प्रयास किए गए हैं। पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के मानदेय को बढ़ाया गया है और जिला परिषद व पंचायत समिति के सदस्यों के लिए विकास निधि का प्रावधान किया गया है। उन्होंने नई ‘पंचायत पशुधन पुरस्कार योजना’ तथा ‘पंचायत बालिका गौरव पुरस्कार’ आरम्भ करने की सराहना भी की है, जिसके तहत ऐसी पंचायतों को पुरस्कार दिया जाएगा, जो पंचायतें आवारा पशुओं से मुक्त होगी।

ठाकुर, कुमार तथा मुसाफिर ने कहा कि मजदूरों की दिहाड़ी बढ़ाना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अन्तर्गत विवाह अनुदान में बढ़ोतरी, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, अपंग व वृद्धों और 45 वर्ष की आयु से कम युवा विधवा, जिनके बच्चें हैं कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन में बढ़ोतरी से समाज के कमजोर वर्गों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत गरीबों के लिए 10,000 आवासों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बजट में कर्मचारियों के कल्याण के लिए भी घोषणा की गई है, जिनमें ग्राम विद्या उपासकों के मानदेय में बढ़ोतरी, सफाई कर्मचारियों को जीवन बीमा छत्र के अधीन लाना, सरकारी कर्मचारियों व पेंशनरों को 6 प्रतिशत महंगाई भत्ता, अनुबंध कर्मचारियों को ग्रेड पे में 50 प्रतिशत बढ़ोतरी, दैनिक भोगी कर्मियों का पांच साल सेवाकाल पूरा होने पर 31 मार्च व 30 सितम्बर, 2016 को नियमित करना शामिल है।

ठाकुर, कुमार तथा मुसाफिर मुख्यमंत्री का बजट में समाज के सभी वर्गों के हितों की रक्षा करने के लिए आभार प्रकट किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *