झारखंड : सीएम रघुवर दास ने पेश किया 63,502 करोड़ का बजट, किसानों-महिलाओं पर विशेष ध्यान

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज सदन में वर्ष 2016-17 का वार्षिक बजट पेश किया. मुख्यमंत्री ने कुल 63,502.28 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। इसमें योजना आकार में 37,065.35 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। साथ ही गैरयोजना आकार में 26,433.34 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। सरकार ने इस वित्त वर्ष के बजट में महिलाओं और किसानों का विशेष ध्‍यान रखा है। साथ किसी भी प्रकार के नये कर नहीं लगाये गये हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि जल्‍द ही पूरे राज्‍य में बाबा साहब डॉ भीमराव आंबेडकर आवास योजना की शुरुआत की जायेगी। राज्य के सभी नागरिकों की शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए नये विश्वविद्यालयों का गठन किया जायेगा। जल्द ही 18000 शिक्षकों की बहाली कर स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर कर दिया जायेगा।

रघुवर दास ने कहा कि गांव का पानी गांव में और खेत का पानी खेत में ही रहेगा। जल की समस्‍या के समाधान के लिए ठोस कदम उठाये जायेंगे। वृहत सिंचाईं योजना का लक्ष्य है। इस वित्त वर्ष में विधायक फंड को 3 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 5 करोड़ रुपये कर दिया गया। मुख्यमंत्री ने गांव में छोटी-छोटी योजनाओं के द्वारा विकास पर बल दिया। दास ने कहा कि गांवों में वहीं योजनाएं बनायी जायेंगी। सरकार की ओर से पूर्व में चलाये गये योजना बनाओ अभियान के माध्‍यम से योजनाएं बनेंगी और उनके कियान्‍वन से गांवों का विकास होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में रोजगार सृजन के नये अवसरों को तलाशा जा रहा है। रोजगार के लिए सरकार कृतसंकल्प है। मुख्यमंत्री ने पत्रकारों के लिए पत्रकार बीमा योजना की घोषणा भी की। साथ ही धनबाद और देवघर में प्रेस क्लब को नया भवन देने की बात भी कही है।

शिक्षा के विकास के लिए नये विश्वविद्यालयों की स्‍थापना की भी सरकार की योजना है। दास ने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को शिक्षित करने के लिए नये विश्‍वविद्यालयों की स्‍थापना की जायेगी। साथ ही शिक्षा के स्‍तर में सुधार करने का भी प्रयास किया जायेगा। एससी, एसटी और पिछड़ा वर्ग की महिलाओं को ड्राइविंग की ट्रेनिंग दी जायेगी। सरकार ने किसी नये कर की घोषणा नहीं की, लेकिन कर चोरी पर लगाम लगाने के लिए तंत्र को मजबूत करने की बात दुहराई। राज्य में सेफ सिटी परियोजना शुरू की जायेगी। इस योजना की शुरुआत रांची से की जायेगी। इसके तहत सीसीटीवी से निगरानी की जायेगी। मुख्यमंत्री ने विधवा पेंशन को और बढ़ाने और एड्स रोगियों को पेंशन देने की बात कही।

उन्होंने कहा दिव्यांग कल्याण योजना के तहत विशेष विश्वविद्यालयों का निर्माण किया जायेगा। आगामी तीन सालों में प्रखंड और अंचल भवनों के निर्माण का काम किया जायेगा। सभी क्षेत्रों के विकास पर सरकार का जोर रहेगा. सभी लोगों के सुझाव से बजट तैयार किया गया है। मुख्यमंत्री ने 10 जिलों में 71 नये स्मार्ट थानों के निर्माण की घोषणा की। देवघर में पावर प्लांट बनाया जायेगा। ऊर्जा उत्पादन में झारखंड आत्मनिर्भर बन जायेगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपने बजट भाषण में कहा कि अगले तीन साल में प्रखंड व अंचल के नये भवन का निर्माण पूरा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016-17 में सभी पंचायत भवनों का निर्माण पूरा कर लिया जायेगा और वित्तीय वर्ष 2017-18 में उन्हें ब्रॉड बैंड से जोड़ दिया जायेगा। उन्होंने हज हाउस के निर्माण का प्रस्ताव भी रखा। कब्रिस्तान की घेराबंदी भी की जायेगी. उन्होंने कहा की बड़ी नदियों पर पुल निर्माण किये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 364 मार्गों पर ग्रामीण बस सेवा इस वर्ष शुरू की जायेगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *