कर्ण सिंह का केन्द्र से कुल्लू में शीतल भंडारणों की स्थापना का आग्रह

शिमला: आयुर्वेद एवं सहकारिता मंत्री कर्ण सिंह ने केन्द्र सरकार से राज्य में समेकित सहकारी विकास के अन्तर्गत चल रही एवं पूरी हो चुकी परियोजनाओं के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के पास लम्बित धनराशि को शीघ्र जारी करने का आग्रह किया। उन्होंने कुल्लू में नियंत्रित वायुमण्डलीय भंडारणों की स्थापना तथा जिले से फलों एवं सब्जियों के विपणन के लिए वातानुकूलित वाहनों की सुविधा उपलब्ध करवाने का भी आग्रह किया।

कर्ण सिंह ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय कृषि एवं सहकारिता मंत्री राधा मोहन सिंह से भेंट की और हिमाचल प्रदेश में सहकारिता क्षेत्र में लम्बित विभिन्न मामलों पर चर्चा की। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री को अवगत करवाया कि हिमाचल प्रदेश सहकारी क्षेत्र में एक अग्रणी राज्य है और राज्य में समेकित सहकारी विकास परियोजनाओं का सफलतापूर्वक कार्यान्वयन किया जा रहा है।

कर्ण सिंह ने कांगड़ा, कुल्लू और शिमला जिलों में चल रही परियोजनाओं के लिए 3640.30 लाख रुपये की लम्बित राशि जारी करने का आग्रह किया। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री को समेकित सहकारी विकास के अन्तर्गत हमीरपुर, सिरमौर तथा बिलासपुर जिलों में पूरी की जा चुकी परियोजनाओं के लिए 1.21 करोड़ रुपये की लम्बित राशि को जारी करने के मामले में हस्तक्षेप करने का भी आग्रह किया। उन्होंने परियोजनाओं के अन्तर्गत छूटे हुए सोलन और मंडी जिलों को भी शामिल करने का आग्रह किया तािक राज्य के लोग योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

सिंह ने हि.प्र. राज्य सहकारी विपणन एवं उपभोक्ता फेडरेशन (हिमफेड) के सुदृढ़ीकरण मामले पर भी चर्चा की और केन्द्रीय मंत्री से इसके लिए 10 करोड़ रुपये के अल्प-कालीन कार्य पूंजी ऋण का आग्रह किया और राज्य में हिमफेड के गोदामों की मुरम्मत के लिए उदार वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाने का आग्रह किया। केन्द्रीय मंत्री ने प्राथमिकता के आधार पर सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया और राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के प्रबन्ध निदेशक को हिमाचल प्रदेश के लिए समय पर धनराशि जारी करने के निर्देश दिए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *