सरकार ने की नेताजी से संबंधित 25 और फाइलें सार्वजनिक

नेताजी की 25 फाइलों की दूसरी खेप इसी माह होगी सार्वजनिक

नई दिल्ली: संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने कहा है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बारे में गोपनीय फाइलों की दूसरी खेप संभवत: इसी माह सार्वजनिक होगी। शर्मा से जब नेताजी की फाइलों को सार्वजनिक करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘हम हर माह 25 गोपनीय फाइलें सार्वजनिक करने जा रहे हैं। हम फाइलों के साथ तैयार हैं जो इस माह सार्वजनिक होंगी।’

इससे पहले, सरकार ने कहा था कि राष्ट्रीय अभिलेखागार हर माह नेताजी पर फाइलों की डिजिटल प्रतियां जारी करेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 23 जनवरी को नेताजी की 119वीं सालगिरह पर एक सौ गोपनीय फाइलें सार्वजनिक की थीं। नेताजी पर फाइलों की अगली खेप संभवत: 23 फरवरी को सार्वजनिक हो। एक सूत्र ने बताया, ‘नेताजी पर 25 फाइलों की एक श्रंखला 23 फरवरी को जारी हो सकती है। उम्मीद की जाती है कि इसके बाद हर माह की 23 तारीख को फाइलें जारी की जाएंगी।’ एक अधिकारी ने बताया कि पिछले माह जारी की गई फाइलों में ऐतिहासिक दस्तावेजों के 16,600 पन्ने थे जो ब्रिटिश राज से ले कर 2007 तक के थे।

राष्ट्रीय अभिलेखागार ने बोस से संबंधित सभी सार्वजनिक की गईं फाइलें रखने के लिए एक विशेष वेबसाइट शुरू की है। पिछले साल, अक्तूबर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेताजी के परिजन से मुलाकात की थी और घोषणा की थी कि सरकार उनसे संबंधित गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक करेगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *