उपायुक्त शिमला ने किया लोगों से अपने घरों में स्थापित पानी भण्डारण टंकियों को साफ करवाने का आग्रह

लोग अपने घरों में स्थापित पानी भण्डारण टंकियों को करवाएं साफ : उपायुक्त

  • पीलिया की रोकथाम के लिए समीक्षा बैठक

 

शिमला: उपायुक्त शिमला दिनेश मल्होत्रा ने शिमला नगर में सभी लोगों से अपने घरों में स्थापित पानी भण्डारण टंकियों को साफ करवाने का आग्रह किया है। वह आज यहां अधिकारियों और समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों से पीलिया रोग की रोकथाम के बारे में विभिन्न उपायों को लेकर संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सभी लोगों को उबला हुआ शुद्ध पानी ही पीने के प्रयोग में लाना चाहिए। प्रशासन द्वारा पीलिया रोग की रोकथाम के लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से यह प्रयास किया जा रहा है कि शिमला नगर के हर घर को शुद्ध पेयजल की ही आपूर्ति की जाए। उन्होंने होटल, ढाबा व हलवाई यूनियन के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वह अपने ग्राहकों को उबला हुआ पानी ही पीने के लिए दें तथा अन्य कार्यों के लिए भी शुद्ध पानी का प्रयोग सुनिश्चित करें। उन्होंने उपमण्डलाधिकारी शिमला ग्रामीण और शिमला शहरी को 10-10 स्कूलों में व्यक्तिगत रूप से जाकर पानी की टंकियांे की जांच करवाने के निर्देश भी दिए। दिनेश मल्होत्रा ने कहा कि शिमला नगर और इसके पास 105 सरकारी स्कूल हैं। सभी स्कूलों में यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि वहां स्थापित पानी की टंकियां पूरी तरह से साफ की जाएं तथा बच्चों को शुद्ध पानी प्रदान किया जाए।

बैठक में आयुक्त नगर निगम शिमला पंकज राय ने कहा कि 12 फरवरी सायं 3 बजे तक उन्होंने शिमला नगर में पीलिया रोग से प्रभावित सभी वार्डों का दौरा किया जाए और 6 स्कूलों व 35 घरों में व्यक्तिगत रूप से जाकर वहां स्थापित पानी भण्डारण टंकियों के बारे में जानकारी ली, जिनमें से 30 घरों में लोगों ने पानी की टंकियां साफ करवाई थी, जबकि पांच घरों में अभी तक उनकी जांच करवाना बाकी था।

उन्होंने बताया कि नगर निगम शिमला द्वारा यह भरसक प्रयास किये जा रहे हैं कि सभी घरों में स्थापित पानी की टंकियों को पूरी तरह से साफ किया जाए, ताकि पीलिया के रोगाणुओं को पूरी तरह से समाप्त किए जा सके।

राय ने बताया कि नगर निगम शिमला के अधिकारी और कर्मचारी, नगर में 27,145 घरों में व्यक्तिगत रूप से गए तथा लोगों को पानी की टंकियों को साफ करने हेतु प्रेरित किया। विभिन्न तरह की शिकायतों पर 95 जलापूर्ति कनेक्शन काटे गए, 41 सैक्टर स्टोरेज टैंक और दो मुख्य स्टोरेज टैंक पुनः साफ किए गए और सभी सैक्टोरल स्टोरेज टैंकों की फ्लोरीनेशन की गई है। पीलिया रोग के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए नगर निगम द्वारा व्यापक अभियान आरंभ किया गया है और लोगों को इस रोग से बचने के उपायों के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *