‘मेक इन इंडिया’ सप्‍ताह के दौरान भारत की नवीन विनिर्माण क्रांति को आगे बढ़ाने में सहायक नवाचार, डिजाइन और निरंतरता को जाएगा दर्शाया

नई दिल्ली: भारत की वाणिज्‍यिक राजधानी ‘मेक इन इंडिया’ सप्‍ताह के आयोजन में जुट गई है, जो ‘मेक इन इंडिया’ पहल को नई गति प्रदान करने के लिहाज से एक प्रमुख कार्यक्रम है। ‘मेक इन इंडिया’ सप्‍ताह के दौरान विनिर्माण क्षेत्र में देश की उपलब्‍धियों को दुनिया के सामने दर्शाया जाएगा और इसके साथ ही भारत को वैश्‍विक स्‍तर पर एक वरीयता प्राप्‍त विनिर्माण गंतव्‍य के रूप में प्रस्‍तुत किया जाएगा। मुंबई के जीवंत माहौल में आयोजित किए जा रहे ‘मेक इन इंडिया’ सप्‍ताह के दौरान भारत और वैश्‍विक औद्योगिक नेताओं, दूरदर्शी हस्‍तियों, शिक्षाविदों तथा केंद्र एवं राज्‍यों के प्रशासकों तक अपनी अप्रत्‍याशित पहुंच सुनिश्‍चित करने और उनसे संपर्क साधने के अनुपम अवसर मिलेंगे।

‘मेक इन इंडिया’ सप्‍ताह के दौरान नीति निर्माताओं, उद्योग, उद्यमियों और शिक्षाविदों का संगम सुनिश्‍चित करते हुए भारत की नवीन विनिर्माण क्रांति को नई गति प्रदान करने में सहायक व्‍यक्‍तियों, नीतियों और भागीदारियों को दर्शाया जाएगा। इसी हफ्ते आयोजित किए जाने वाला ‘मेक इन इंडिया’ सप्‍ताह भारत के विनिर्माण क्षेत्र के प्रति गौरव की नई भावना उत्‍पन्‍न करेगा और इसके साथ ही कॉरपोरेट एवं जन भागीदारी को अगले मुकाम पर पहुंचा देगा। प्रधानमंत्री ने दुनिया भर के निवेशकों के समक्ष ‘मेक इन इंडिया’ गाथा को बखूबी पेश किया है। प्रधानमंत्री इस भव्‍य आयोजन का उद्घाटन करेंगे। ‘मेक इन इंडिया’ सप्‍ताह के दौरान 49 देशों से आने वाले सरकारी प्रतिनिधिमंडलों और 68 देशों से आने वाले व्‍यावसायिक प्रतिनिधिमंडलों की मेजबानी सुनिश्‍चित की जाएगी। वाणिज्‍य एवं उद्योग राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘सरकार ने विनिर्माण क्षेत्र को नई गति प्रदान करने के लिए निरंतर नीतिगत कदम उठाए हैं और आज भारत में एफडीआई (प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश) 48 फीसदी की दर से बढ़ रहा है, जबकि वैश्‍विक स्‍तर पर इसमें तेज गिरावट देखने को मिल रही है। वैश्‍विक व्‍यावसायिक समुदाय ने भारतीय अर्थव्यवस्‍था में दिख रही बेहतरी के प्रति अत्‍यंत उत्‍साहजनक प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त की है। मेक इन इंडिया सप्‍ताह के दौरान विनिर्माण क्षेत्र में भारत की उपलब्‍धियों को दर्शाने के साथ-साथ निवेश, नवाचार एवं विनिर्माण केंद्र के रूप में भारत को पेश किया जाएगा।’ मुंबई स्‍थित एमएमआरडीए ग्राउंड पर स्‍थापित मेक इन इंडिया सेंटर में मेक इन इंडिया सप्‍ताह का आयोजन किया जाएगा और इस दौरान 11 क्षेत्रों (सेक्‍टर) के ज्‍यादातर अभिनव उत्पादों और विनिर्माण प्रक्रियाओं की प्रदर्शनियां आयोजित की जाएंगी। मेक इन इंडिया सप्‍ताह के दौरान 11 फोकस क्षेत्रों के पवेलियन के साथ-साथ अनेक देशों के पवेलियन भी होंगे। इस दौरान 17 राज्‍य स्‍तरीय प्रदर्शनियां आयोजित की जाएंगी। इस दौरान स्‍वीडन, जर्मनी और दक्षिण कोरिया की ओर से भी प्रदर्शनियां आयोजित की जाएंगी। 190 से भी ज्‍यादा प्रदर्शक विभिन्‍न क्षेत्रों में हासिल भारत की विनिर्माण उपलब्‍धियों को इस दौरान प्रदर्शित करेंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *