जिला स्तरीय रैडक्रास मेला 28 मार्च से, मेले में प्रथम विजेता को स्कारपिओ गाड़ी पुरस्कार

  • जिला स्तरीय रैडक्रास मेला 28 मार्च को : दिनेश मल्होत्रा
  • मेले में रैफल ड्रा में प्रथम विजेता को स्कारपिओ गाड़ी पुरस्कार
  • विजेताओं को 150 ग्राम सोना, फ्रिज, लैपटाप, इंडक्शन चुल्हा सहित अन्य आकर्षक पुरस्कार

शिमला: शिमला जिला के रामपुर में 28 मार्च, 2016 को जिला स्तरीय रैडक्रास मेला आयोजित किया जाएगा। मेले में रैफल ड्रा में प्रथम विजेता को स्कारपिओ गाड़ी पुरस्कार के रूप में दी जाएगी। इसके साथ साथ विजेताओं को 150 ग्राम सोना, फ्रिज, लैपटाप, इंडक्शन चुल्हा सहित अन्य आकर्षक पुरस्कार भी दिए जाएंगें। रैफल ड्रा के लिए प्रत्येक टिकट की कीमत 30 रूपए निर्धारित की गई है। यह जानकारी उपायुक्त शिमला एवं अध्यक्ष जिला रैडक्रास सोसायटी शिमला दिनेश मल्होत्रा ने आज यहां सोसायटी की आम सभा की अध्यक्षता करते हुए दी।

दिनेश मल्होत्रा ने कहा कि रैडक्रास मेले के दौरान रैफल ड्रा आयोजित करवाने का मुख्य उद्देश्य बेसहारा मरीजों और आपदा से प्रभावित पीडि़त लोगों की मदद के लिए धन एकत्रित करना है। उन्होंने लोगों से पीडि़त मानवता की सेवा के लिए रैडक्रास को दान देने तथा रैडक्रास का सदस्य बनने का आह्वान किया।

उपायुक्त ने कहा कि जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि पंचायत स्तर पर रैडक्रास के स्वयं सेवक तैयार किए जाएं, ताकि किसी भी विपरीत परिस्थिति के दौरान पीडित मानवता की सेवा के लिए रैडक्रास द्वारा समयबद्ध कदम उठाए जा सकें। सोसायटी द्वारा शीघ्र ही शिमला के रक्तदाताओं की डायरेक्ट्री भी तैयार की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पिछले तीन साल के दौरान सोसायटी द्वारा मानव सेवार्थ लगभग 99 लाख 45 हजार रूपए की धनराशी व्यय की गई हेै। इस अवधि के दौरान 2160 लाभार्थियों को 18 लाख रूपए की वित्तीय सहायता, किन्नौर बस हादसे के पीडितों को 45903 रूपए की निःशुल्क दवाईयां, कुल्लू जिला के कोटला गांव के अग्निकांड पीडितों को एक लाख रूपए की आर्थिक सहायता, रोहडू अस्पताल को 66 हजार रूपए के उपकरण उपलब्ध करवाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा मूक, बधिर व्यक्तियों को श्रव्य यंत्र, मरीजों के सम्बन्धियों को सराय सुविधा, 8751 मरीजों को एम्बुलैंस सुविधा इस अवधि के दौरान प्रदान की गई है। कैंसर रोगियों को कार्ट रोड से कैंसर अस्पताल व आई.जी.एम.सी.शिमला तक ले जाने के लिए निःशुल्क एम्बुलैंस सुविधा प्रदान की जा रही है। अभी तक 2413 लाभार्थियों ने इस सुविधा का लाभ उठाया है।

दिनेश मल्होत्रा ने कहा कि जिला शिमला की रैडका्रॅस सोसायटी में नौ पेटेर्न, 25 वाईस पैटर्न और 2151 आजीवन सदस्य हैं।सोसायटी के पास शिमला में छः एम्बुलेस वाहन हैं, जिन्हें मरीजों के लिए प्रयोग में लाया जा रहा है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *