भारतीय जीवन बीमा निगम की पॉलिसी ‘जीवन प्रगति’ का शुभारम्भ, पॉलिसी हिमाचल के सभी 23 शाखाओं में शुरू

  • हिमाचल में एलआईसी के 31 लाख पॉलिसी धारक
  • पॉलिसी बीमा अवधि में हर पांच साल पश्चात स्वतः ही जोखिम सुरक्षा को बढ़ाएगी
  • पॉलिसी 12 से 45 वर्ष की आयु के लोगों के लिए
  • पॉलिसी के लिए कम से कम 15,0000 रूपए की परिपक्वता राशि
  • पॉलिसी की अधिकतम परिपक्वता आयु 65 वर्ष
  • पॉलिसी अवधि 12 से 20 वर्ष के लिए उपलब्ध
  • एलआईसी ने किया अपनी सभी 30 करोड़ पॉलिसियों के लिए अपना ई-पोर्टल लांच
  • ई-पोर्टल पर पॉलिसीधारक अपनी पालिसी का देख सकता है पूरा ब्यौरा
  • एलआईसी की 11 जनवरी को लांच हुई “जीवन शिखरपॉलिसी”
  • इस एकमुश्त प्रीमियम देय पालिसी में जोखिम दस गुना
  • “जीवन शिखरपॉलिसी” 31 मार्च तक ही उपलब्ध
पालिसी पर शिमला मंडल के वरिष्ठ प्रबंधक जी.एस परमार ने प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी तथा लोगों से इस पालिसी का लाभ उठाने को कहा।

पालिसी पर शिमला मंडल के वरिष्ठ प्रबंधक जी.एस परमार ने प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी तथा लोगों से इस पालिसी का लाभ उठाने को कहा।

शिमला: बीमा क्षेत्र की सबसे बड़ी हिस्सीदारी वाली भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने समय के साथ उपभोक्ताओं की बढ़ती ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अधिक लाभ वाली नयी पालिसी जीवन प्रगति की आज से देश भर में शुरुआत की है। एलआईसी हिमाचल प्रदेश के सभी 23 शाखाओं में इसे शुरू किया गया है। इस पालिसी पर शिमला मंडल के वरिष्ठ प्रबंधक जी.एस परमार ने प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी तथा लोगों से इस पालिसी का लाभ उठाने को कहा। इस पालिसी की रूपरेखा इस प्रकार है:-

यह अद्वितीय पालिसी बीमा अवधि में हर पांच साल पश्चात स्वतः ही जोखिम सुरक्षा को बढ़ाती रहती है। इस पालिसी के अंतर्गत यदि मृत्यु पर देय राशि का वर्णन वार्षिक प्रीमियम का दस गुना या मृत्यु पर कुल बीमा राशि देय हो तो पालिसी के पहले पांच साल में बीमाधन का 100 प्रतिशत, छटे से दसवें वर्ष में बीमाधन का 125 प्रतिशत, ग्यारह से पन्द्रवे वर्ष में बीमाधन का 150 प्रतिशत तथा उसके बाद बीमाधन का 200 प्रतिशत देय है। इस पालिसी के अंतर्गत अदा किये जाने वाले प्रीमियम पर आयकर नियम 80 सी तहत छूट हासिल की जा सकती है। यह पालिसी 12 से 45 वर्ष की आयु के लोगों के लिए उपलब्ध है। इस पालिसी के लिए कम से कम 15,0000 रूपए की परिपक्वता राशि रखी गयी है। इस पालिसी की अधिकतम परिपक्वता आयु 65 वर्ष है तथा पालिसी अवधि 12 से 20 वर्ष के लिए उपलब्ध है।

एलआईसी की पालिसी पर बातचीत करते हुए परमार ने बताया की प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया योजना को फलीभूत करते हुए एक फ़रवरी से एलआईसी ने अपनी सभी 30 करोड़ पॉलिसियों के लिए अपना ई-पोर्टल लांच कर दिया है,जिसपर पॉलिसीधारक अपनी पालिसी का पूरा ब्यौरा देख सकता है। उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री के हाल ही में लांच की गयी बीमा योजनाओं के कारण देश में बीमा को लेकर जागरूकता बढ़ी है।

एलआईसी के कार्य के विषय पर जानकारी देते हुए उन्होंने बताया की हिमाचल में एलआईसी के 31 लाख पॉलिसीधारक है। अन्तः उन्होंने एलआईसी के 11 जनवरी को लांच हुई ‘जीवन शिखर’ पालिसी का वर्णन करते हुए बताया की इस एकमुश्त प्रीमियम देय पालिसी में जोखिम दस गुना है।यह पालिसी 31 मार्च तक ही उपलब्ध है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *