मुख्यमंत्री की राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस पुरस्कार के लिए एचपीटीडीसी को बधाई

मुख्यमंत्री की राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस पुरस्कार के लिए एचपीटीडीसी को बधाई

शिमला : मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम (एचपीटीडीसी) को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय गवर्नेंस पुरस्कार (गोल्ड आईकन) जीतने के लिए बधाई दी है। निगम को यह पुरस्कार वर्ष 2015-16 के लिए राज्य सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र सीमित/सहकारिता/संघ/समितियां द्वारा सूचना, संचार प्रौद्योगिकी द्वारा नवीनतम प्रयोग की श्रेणी के अन्तर्गत एकीकृत ऑनलाईन होटल आरक्षण प्रणाली के लिए प्रदान किया गया है।

भारत सरकार के प्रशासनिक सुधार एवं जन शिकायत विभाग और आर्थिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभागों द्वारा गोल्ड आईकान इस श्रेणी में दिया जाने वाला पहला पुरस्कार है। इस पुरस्कार में 2 लाख रुपये की नकद राशि और एक ट्राफी शामिल है। यह पुरस्कार 21-22 जनवरी, 2016 को नागपुर में आयेाजित 19वें राष्ट्रीय ई- गवर्नेंस सम्मेलन में एचपीटीडीसी और एनआईसी की संयुक्त टीम ने प्राप्त किया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देविन्द्र फडनवीस ने यह पुरस्कार भेंट किया। केन्द्रीय भूतल परिवहन, उच्च मार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी, केन्द्रीय कार्मिक, जन शिकायत एवं पैंशन राज्य मंत्री डा. जितेन्द्र सिंह भी इस सम्मेलन में उपस्थित थे।

एचपीटीडीसी के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि एनआईसी द्वारा विकसित निगम का ऑन लाईन होटल आरक्षण प्रणाली को क्रियान्वित किया गया है और पर्यटन उद्योग के मापदंडों के अनुरूप समय समय पर इसका अद्यतन किया जा रहा है। सॉफटवेयर को सभी लोकप्रिय ऑनलाईन टेªवल एजेंटों के माध्यम से निगम के होटलों में बुकिंग की सुविधा के लिए बहुआयामी ऑनलाईन अदायगी गेटवेज और ऑन लाईन चैनल मैनजर से जोड़ा गया है। एचपीटीडीसी की वैबसाईट और ऑन लाईन आरक्षण सॉफटवेयर को मोबाईल एैप से जोड़ा गया है, जो गुगल मैप पर भी उपलब्ध है ताकि पर्यटक सुविधाजनक गंतव्यों पर पहुंच सके। उन्होंने कहा कि सॉफटवेयर निगम को एक व्यापक एमआईएस और विश्लेषणात्मक रिपोर्ट उपलब्ध करवाता है और उच्च प्रबन्धन को उपयुक्त निर्णय लेने में मदद करता है। इस सॉफटवेयर से निगम की ऑफबीट परिसंपत्तियों को प्रोत्साहित करने में भी मदद मिल रही है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *